publications2
 

वीडियो

दृश्य-श्रव्य कार्यक्रम के एक हिस्से के रूप में, केन्‍द्रीय रेशम बोर्ड ने कई वीडियो कैसेट तैयार किए हैं। बोर्ड रेशम उत्पादन/रेशम उद्योग से जुड़े लोगों के लाभ के लिए वीडियो को सामान्य मूल्य पर बेचना चाहता है। निम्नलिखित वीडियो केन्‍द्रीय रेशम बोर्ड में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

#
वीडियो
अवधि
(मिन.:से.)
भाषा जिसमें उपलब्ध है
विवरण
1
सेरिकल्चर इन इंडिया
25:38 अंग्रेजी  यह वीडियो फिल्म विभिन्न वाणिज्यिक रूप में ज्ञात भारतीय रेशम किस्मों और केन्द्र और राज्य सरकार दोनों के कार्यक्रमों और कार्यनीतियों के साथ-साथ केन्द्रीय रेशम बोर्ड के अनुसंधान और विकास प्रयासों पर प्रकाश डालता है ।
2 पैकेज फॉर प्रोस्पिरिटी 20:00 अंग्रेजी यह वृत्त-चित्र शहतूत कृषि और रेशम कीटपालन संबंधी केन्द्रीय रेशम बोर्ड के विभिन्न अनुसंधान नवाचारों को दिखाता है। यह उन अनुप्रयोग-पैकेज का भी विवरण देता है जो सिंचित और वर्षाश्रित अवस्था दोनों के लिए और रेशमकीटपालन के उन्नत तकनीकों के लिए भी प्रारंभ किया गया है और शहतूत और रेशमकीट के पीड़क एवं रोग नियंत्रण संबंधी विभिन्न विधियों को भी दिखाता हैं ।  
3
ए स्टिच इन टाइम 18:47 अंग्रेजी  रेशमकीट पर रोग का आपतन सफल कोसा फसल के लिए एक प्रमुख बाधा है । जैसा कि नाम से पता चलता है, यह विभिन्न समस्याओं को दर्शाता है जो शानदार कोसा फसल प्राप्त करने के लिए पुनः अनुकूल रेशम कीटपालन के लिए रेशम कीटपालक को मदद करता है।
4 रीलिंग फॉर क्वालिटी सिल्क 23:35 अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगु, ओडिया & उर्दु यह वीडियो फिल्म अपनी तरह का पहला है क्योंकि धागाकरण रेशम उत्पादन गतिविधियों की श्रृंखला में सबसे कमजोर लिंक है और निरंतर ध्यान देने की जरूरत है, धागाकृत सूत  की गुणवत्ता अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय रेशम को स्वीकार करने का एक प्रमुख कारक है।
5 कैप्सूल फिल्म्स ऑन पोस्ट कोकून टेक्नालोजी 25:27 अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगु, ओडिया & उर्दु केन्द्रीय रेशम बोर्ड ने विभिन्न कोसोत्तर गतिविधियों जैसे कि गुणवत्ता रेशम के लिए धागाकरण, छंटाई और श्रेणीकरण, बहुछोरीय धागाकरण, उपोत्पाद का धागाकरण और रेशम धागाकरण के लिए पानी पर छोटी कैप्सूल फिल्मों का निर्माण किया है।
6 प्रिवेन्शन इस बेटर थान क्युअर 17:38 अंग्रेजी अन्य उद्योगों की तरह रेशम उद्योग भी विभिन्न खतरों से घिरा हुआ है। यह फिल्म धागाकरण और बीजागार गतिविधियों से उत्पन्न स्वास्थ्य खतरों और बीजागार और श्रमिकों को इस तरह के खतरों से बचाने के लिए किए जाने वाले निवारक कदमों का प्रदर्शन करती है।
7 मल्बरी कल्टीवेशन एण्ड फार्म मेनेजमेंट  [भाग I & II] 20:25 हिन्दी,कन्नड, तमिल, बंगाली व उर्दु यह वीडियो शहतूत कृषि एवं फार्म प्रबंधन तकनीकी में अपनाये जाने वाले विभिन्न अनुप्रयोग पैकेजों की जानकारी देती है । यह वीडियो मृदा प्रबंधन, शहतूत किस्मों और उन्हें प्रभावित करने वाली बीमारी, प्रमुख पीड़क और उर्वरक, खरपतवारनाशी  की मात्रा जो खेती में उपयोग किया जाना है का विवरण देता है । 
8 सिल्कवर्म रियरिंग  टेक्नॉलोजी   [ भाग I & II]] 20:00 हिन्दी,कन्नड, तमिल, बंगाली व उर्दु यह वीडियो फिल्म शहतूत यूज़ी मख्की के प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं, नीला पॉलिथीन शीट, कम लागत के ऊष्मायन, प्ररोह कीटपालन, कीटपालन के दौरान स्वास्थ्य, कीटपालन गृह का निर्माण,कीटापलन गृह में अपनाए जाने वाले विसंक्रमण विधियों को विस्तार से दिखाता है । 
9 दी स्टोरी ऑफ तसर 20:00 अंग्रेजी यह वीडियो फिल्म भारत में तसर रेशम उद्योग के उतार-चढ़ाव का इतिहास देती है। यह तसर रेशम कीटपालन के माध्यम से मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के जंगलों में रहने वाले आदिवासी जनजातियों के पुनर्वास का भी प्रदर्शन करता है। 
10 गोल्डन मूगा : दी कल्चरल हेरिटेज ऑफ असम 25:00 अंग्रेजी मूगा रेशम को सुनहरे कपड़े के रूप में भी जाना जाता है, यह भारतीय रेशम उत्पादन उद्योग का गौरव है क्योंकि यह किस्म दुनिया में कहीं भी नहीं पाया जाता है। इस प्रकार, इस वीडियो को 35वां राष्ट्रीय फिल्म उत्सव, नई दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ औद्योगिक फिल्म के रूप में चुना गया है,  जो मूगा रेशम उद्योग के विभिन्न पहलुओं को जैसे खाध्य पौधों से मूगा रेशम के वस्त्र तक का विवरण देता है । 
11 मल्बरी कल्टिवेशन एण्ड मेंटनेन्स ऑफ गार्डन 28:00 हिन्दी,तमिल व तेलुगु 
यह वीडियो फिल्म अपनी प्रकृति में सूचनाप्रद और शैक्षिक है जो शहतूत की खेती के दौरान विशेष रूप से दक्षिण भारत में अपनाए जाने वाले अनुप्रयोग पैकेजों का संपूर्ण विवरण देता है।
12 न्यूट्रियन्ट मेनेजमेंट फॉर हेल्थी ग्रोथ ऑफ मलबरी गार्डन 22:00 अंग्रेजी, हिन्दी, कन्नड, तमिल व तेलुगु   यह वीडियो फिल्म शहतूत पौधारोपण के स्थायी उत्पादकता के लिए शहतूत उद्यान के स्वस्थ विकास के लिए पोषक प्रबंधन के बारे में पूरी जानकारी देती है, एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन महत्वपूर्ण है क्योंकि वे प्रजनन क्षमता और मिट्टी की व्यवहार्यता को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह विस्तार से कार्बनिक पोषक तत्व जैसे कंपेस्ट, वर्मी कम्पोस्ट, जैव उर्वरक, हरी पत्ता उर्वरक, टैंक बंड मृदा और उसके प्रयोग के महत्व पर भी विस्तार से चर्चा करता है।
13 सेरिकल्चर एक्सटेंशन 15:00 अंग्रेजी, हिन्दी, कन्नड, तमिल व तेलुगु  यह वीडियो फिल्म विभिन्न राज्यों में केन्द्रीय रेशम बोर्ड एवं रेशम उत्पादन निदेशालय द्वारा किए गए रेशम उत्पादन विस्तार कार्य संबंधी संपूर्ण जानकारी देती है । अनुसंधान संस्थानों द्वारा विकसित नई प्रौद्योगिकियों के लाभों को समझने के लिए प्रभावी विस्तार प्रणाली समय की आवश्यकता है। केवल नई रेशम उत्पादन प्रौद्योगिकियों के विकास से लाभ सुनिश्चित नहीं होंगे। वे तभी सफल होंगे जब उन्हें प्रभावी रूप से क्षेत्र में स्थानांतरित किया जाता है और किसानों द्वारा अपनाया जाता है।
14 सेरिकल्चर ट्रेनिंग 15:00 अंग्रेजी, हिन्दी, कन्नड, तमिल व तेलुगु  केरेबो के अनुसंधान संस्थान नियमित रूप से सक्षम तकनीकी और विस्तार कर्मियों के विकास के लिए नियमित रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करते हैं। ये प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रशिक्षणार्थियों के ज्ञान को अद्यतन करने के लिए रेशम उत्पादकों को मदद करते हैं।
15 हाइजीन एण्ड चॉकी रियरिंग 40:00 हिन्दी, तमिल व तेलुगु यह वीडियो फिल्म चॉकी कीटपालन, रोगाणुनाशन और रोगाणुनाशन विधियां, अंडे का संचालन, पत्ता तोडना और परिवहन, चॉकी पत्ती का परिरक्षण, चॉकी डिम्भक के लिए पत्ती कॉटना, आरोपण डिम्भक आदि के पहचन की आवश्यकता पर जानकारी देती है । 
16 न्यू टेक्निक्स फॉर लेट एयज सिल्कवर्म रियरिंग एवड क्वालिटी कोकून प्रोडक्शन 40:00 अंग्रेजी, हिन्दी, कन्नड, तमिल व तेलुगु इस फिल्म में कीटाणुनाशी और कीटाणुनाशन विधियों, विभिन्न प्रकार के कीटपालन गृह, विभिन्न प्रकार के कीटपालन विधियों, उत्तरावस्था कीटपालन के दौरान स्वच्छता और प्ररोह की व्यवस्था, कीटपालन के विभिन्न अवस्था के दौरान खिलाए जाने वाले शहतूत के पत्तों की मात्रा, कीटपालन क्षेत्र के लिए अपेक्षित स्थान और वयस्क डिम्भक की पहचान और कोसा का परिवहन कैसे करते है, संबंधी विवरण देती है ।
17 मेकानाईज़ेशन इन सेरिकल्चर 15:00 अंग्रेजी, हिन्दी, कन्नड, तमिल व तेलुगु उच्च आय अनुपात के कारण कई किसानों का पहली पसंद रेशम उत्पादन है । अधिक लाभ के लिए रेशम कीटपालन बडे पैमाने में किया जाना चाहिए जिसे केवल मशीनीकृत खेती के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है। शहतूत के पत्तों की उत्पादन लागत को कम करने के लिए मशीनीकरण की आवश्यकता है और रेशम कीटपालन बहुत श्रम आधारित गतिविधि है। यह वीडियो फिल्म केरेबो अनुसंधान संस्थानों द्वारा विभिन्न गतिविधियों जैसे पत्ती कॉटना, वयस्क रेशमकीट को अलग करने आदि के लिए विकसित  मशीनों और उपकरणों का विवरण देती है ।  
18 न्यू सिल्कवर्म रेसस फॉर सीसनस् & रीजियनस 15:00 अंग्रेजी, हिन्दी, कन्नड, तमिल व तेलुगु यह रेशम उत्पादन फिल्म पूरे देश में फैले रेशम कीटपालकों को विस्तृत मार्गदर्शन प्रदान करती है। यह फिल्म कीटपालकों के लिए प्रजाति जो उनके लिए उपयुक्त है, के पालन के लिए मार्गदर्शन प्रदान करती है । 
19 ओक तसर सिल्कवर्म रियरिंग एण्ड सीड प्रोडक्शन टेक्निक्स 15:00 अंग्रेजी इस केरेबो रेशम उत्पादन वीडियो फिल्म में विभिन्न विषय जैसे परपोषी पौध का रखरखाव, चॉकी ओक तसर रेशमकीट बीज उत्पादन तकनीकी, ओक तसर कोसा छॉटने की भौतिक और वाणिज्यिक लक्षण वर्णन और बीज कोसा का चयन, बीज कोसा का परिरक्षण, बीजागार प्रचालन तकनीकी, कोसा छॉटना और श्चासरोधन आदि शामिल है । 
20 पोस्ट कोकून एक्टिविटीस इन ओक तसर सिल्क प्रोडक्शन 15:00 अंग्रेजी यह केरेबो रेशम उत्पादन वीडियो फिल्म कोसा का परिरक्षण,कोसा पकाने की तकनीकी, कोसा फ्लोस हटाकर धागाकरण, पुन:धागाकरण, रेशम कताई, रेशम अपशिष्ट के प्रकार पर प्रकाश डालता है । यह एक शैक्षणिक फिल्म है और यह ओक तसर रेशम उत्पादकों, धागाकारों और बुनकरों और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के सरकारी विभागों के कर्मचारियों के लिए काफी मददगार है।
21 एरी सिल्क इन दी नार्थ-ईस्ट   अंग्रेजी यह एरी रेशम उद्योग के विभिन्न पहलुओं का संकलन है। एरी रेशम मुख्य रूप से असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर राज्यों में उत्पादित किया जाता है और इस क्षेत्र में रोजगार सृजन की काफी क्षमता है।
22 एरी सिल्कवर्म रियरिंग टेक्निक्स 34:30 अंग्रेजी केरेबो के अनुसंधान संस्थान रेशम कीटपालन तकनीकी के लिए विभिन्न अनुप्रयोग पैकेज विकसित कर रहा है । यह वीडियो फिल्म एरी रेशमकीट के लिए विकसित अनुप्रयोग पैकेजों पर प्रकाश डालता है।
23 लार्ज स्केल सेरिकल्चर फार्मिंग 20:00 हिन्दी, तमिल व तेलुगु केन्द्रीय रेशम बोर्ड के हाल का यह फिल्म रेशम उत्पादन का अर्थशास्त्र और शहतूत कृषि, फार्म प्रबंधन, चॉकी एवं उत्तरावस्था कीटपालन आदि का विवरण देता है । 
24 स्ट्रॉग टाईस : लूस थ्रेड्स : वुमन इन सिल्क 40:20 कन्नड यह वीडियो फिल्म रेशम उत्पादन महिलाओं के जीवन के साथ कैसे जुड़ा हुआ है और रेशम उत्पादन, शहतूत कृषि, रेशम कीटपालन, रेशम धागाकरण और रेशम बुनाई में महिलाओं की भूमिका का विवरण देती है । 
25 लाइफ स्टोरी ऑफ ए मोथ: दी सिल्कवर्म 09:52 अंग्रेजी यह वीडियो फिल्म बॉम्बिक्स मोरी एल  पर है, सभी रेशमकीट प्रजातियों के बीच सबसे लोकप्रिय और घरेलू है। रेशमकीट बोम्बिक्स मोरी एल  द्वारा कोसा कवच निर्माण एक अद्भुत प्रक्रिया है जो चमकदार, सूक्षम रेशम बनता है, इसे इस फिल्म में सुंदर रूप में दिया गया है । 
   
नोट: उपरोक्त रेशम उत्पादन सीडी प्रति 100/- +50/- [डाक प्रभार] पर बेची जाती है। इसे केवल लागत के अग्रिम भुगतान की प्राप्ति पर ही आपूर्ति की जाएगी। विदेशों के लिए एक वीडियो प्रति की लागत डाक प्रभार सहित यूएस $ 50 [केवल पचास यू.एस. डॉलर) होगी। भुगतान "सदस्य सचिव, केन्द्रीय रेशम बोर्ड, बैंगलूरु - 560 068" के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है।
अधिक विवरण केलिए निम्न पते पर संपर्क करें :

उप निदेशक (प्रचार),
केन्द्रीय रेशम बोर्ड ,
केरेबो काम्प्लेक्स,
बीटीएम लेआऊट, मडिवाला,
बेंगलूरु - 560 068.

+91 80 26689355
+91 80 26282616
+91 80 26681511
publicity.csb@nic.in
 
यह वीडियो फिल्म विभिन्न वाणिज्यिक रूप में ज्ञात भारतीय रेशम किस्मों और केन्द्र और राज्य सरकार दोनों के कार्यक्रमों और कार्यनीतियों के साथ-साथ केन्द्रीय रेशम बोर्ड के अनुसंधान और विकास प्रयासों पर प्रकाश डालता है ।